सभा के बहाने निशाने साध गये सिद्धू : चुनाव प्रचार कम, मोदी-विरोध ज्यादा

0
299

बोकारो : पूर्व क्रिकेटर, कांग्रेस नेता व पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पिछले दिनों यहां अपने चुनावी दौरे के क्रम में बोकारो पहुंचे। यहां के सेक्टर-4 स्थित मजदूर मैदान में आयोजित एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने केवल और केवल नरेंद्र मोदी पर निशाने साधे। अपने खास अंदाज में शेरो-शायरी के साथ उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर कटाक्ष किए और हर बात पर ’ठोको ताली!’ कहकर जमकर तालियां ठोकवायीं। धनबाद संसदीय क्षेत्र से यूपीए प्रत्याशी कीर्ति झा आजाद के पक्ष में आयोजित चुनावी सभा में वोट की अपील और चुनावी प्रचार से ज्यादा उनकी मोदी से खीझ ज्यादा नजर आयी।  एक तरफ राहुल गांधी ‘चौकीदार चोर है’ के नारे को लेकर दिल्ली में माफी मांग रहे थे, वहीं दूसरी तरफ सिद्धू यही नारे लगवाते रहे।

लगभग आधे घंटे के अपने भाषण में सैकड़ों बार उन्होंने ‘चौकीदार चोर है’ के नारे लगवाए।

सिद्धू ने नरेंद्र मोदी, अडाणी, अंबानी से लेकर कांग्रेस की तथाकथित महिमा के बखान तक ही अपने पूरे भाषण को सीमित रखा और पूरे संबोधन के दौरान मोदी को ‘तुम-ताम’ वाले शब्दों से ही संबोधित किया। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी आम आदमी का संरक्षक हरगिज नहीं है। सिद्धू ने कहा, ‘पेट खाली है, योगा करा रहे हो, जेब खाली है, खाते खुलवा रहे हो, खाने को खाना नहीं, शौचालय बनवा रहे हो, ठोको ताली! सब कंपनियां विदेशी हैं और तुम ‘मेक इन इंडिया’ की बातें कर रहे हो।’ उन्होंने कहा कि दो करोड़ नौकरी की बात नरेंद्र मोदी ने की थी, लेकिन अंबानी को 65 हजार करोड़ पर का ठेका दे दिया। झारखंड को भी ठगने का आरोप सिद्धू ने मोदी पर लगाया। उन्होंने कहा कि सरकारी कंपनी एनटीपीसी टेंडर पर तीन रुपये की दर से बिजली बेचती थी। झारखंड में प्लांट लगवाकर बांग्लादेश में अडाणी के हाथों पांच रुपये, 80 पैसे की दर से मोदी ने बिजली की बिक्री चालू करवा दी।

सुई से लेकर यान तक कांग्रेस की देन’

सिद्धू ने देश के विकास में कांग्रेस की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होने का दावा किया और इस बहाने भी नरेंद्र मोदी पर निशाने साधे। उन्होंने कहा कि मोदी सोचते हैं कि वर्ष 2014 के पहले हिंदुस्तान था ही नहीं एक रेलवे स्टेशन था और बस एक चाय की दुकान थी। ऐसा लगता है जैसे मोदी ने खोदकर हिंदुस्तान निकाला हो। उन्होंने कहा- ‘जब तुम पालने में थे तो चाचा नेहरू ने अंतरिक्ष में यान भेज दिया। जब तुम्हारा जन्म भी नहीं हुआ था, उस समय बाबा साहब अंबेडकर ने संविधान रच दिया। सुई से लेकर यान तक चाचा नेहरू की देन है। तुम स्कूल में थे तो चाचा नेहरू ने बोकारो स्टील प्लांट लगवा दिया। जब तुम आरएसएस में डंडा चलाना सीख रहे थे, उस समय हिंदुस्तान ने तीन-तीन जंग देखे।’ ‘बहनों-भाइयों…’ वाले मोदी के संबोधन पर भी सिद्धू ने खूब तंज कसे और अपने नाटकीय अंदाज में उन्होंने कहा कि मोदी ने ‘न खाऊंगा, न खाने दूंगा’ की बात की थी, लेकिन उन्होंने जमकर खाया और अडाणी को जमकर खिलाया भी। उक्त सभा में कांग्रेस के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष डा. अजय कुमार, प्रत्याशी कीर्ति आजाद सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी उपस्थित थे।

Leave a Reply