सेल सिक्योर टीएमटी से और मजबूत बनेंगे घर

0
305

संवाददाता
बोकारो :
देश की सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी इस्पात उत्पादक कंपनी स्टील अथॉरिटी आॅफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने सेल एसईक्यूआर यानी सेल सिक्योर नाम से टीएमटी बार का एक नया ब्रांड लांच किया है। सेल का यह नया ब्रांड निर्माण की जरूरतों के लिहाज से जहां ज्यादा सुरक्षित है, वहीं इसमें उच्च गुणवत्ता के बेहतर लचीलेपन के साथ अत्यधिक मजबूती की दोहरी विशेषता है। इस तरह से सेल का यह नया ब्रांड निर्माण को और बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए बेहद उपयोगी साबित होगा। इस टीएमटी बार का उत्पादन, सेल के इस्को स्टील प्लांट की नई और अत्याधुनिक बार एंड रॉड मिल से 1 मई, 2019 को शुरू हो चुका है और 6 मई, 2019 को इसकी पहली खेप (कंसाइनमेंट) को रवाना किया गया।

सर्वश्रेष्ठ उत्पादन के लिये हम प्रतिबद्ध : अध्यक्ष

SAIL Chairman Anil Kumar Chaudhary.

सेल के अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी ने कहा कि, ‘कंपनी ऐसे उत्पादों के विकास और उत्पादन के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, जो अपनी श्रेणी में न केवल सर्वश्रेष्ठ हों, बल्कि गुणवत्ता में भी सर्वोत्तम हों, जिससे ग्राहक हमारे उत्पादों से सर्वश्रेष्ठ वैल्यू हासिल कर पाएं। किसी भी तरह के निर्माण से जुड़े उत्पाद के विकास के दौरान सेल की सर्वोच्च प्राथमिकता सुरक्षा मानक को लेकर होती है और हमारा नया टीएमटी बार सेल सिक्योर अपनी अत्यधिक मजबूती और बेहतर लचीलेपन के सर्वोत्तम गुणवत्ता के साथ सुरक्षित निर्माण का मजबूत भरोसा है।’

भूकम्प-सुनामी जैसी परिस्थितियों में भी सुरक्षित

सेल सिक्योर टीएमटी बार का बेहतर लचीलापन और अत्यधिक मजबूती का अनूठा मेल, इस श्रेणी के लिए बीआईएस द्वारा निर्धारित किए गए न्यूनतम स्तर से भी अधिक है। इस वर्ग में यूटीएसध्वाईएस (अल्टीमेट टेन्साइल स्ट्रेंथ/यील्ड स्ट्रेंथ) 1.18 सर्वश्रेष्ठ है, जो बार भूकंप या सुनामी इत्यादि जैसी आकस्मिक घटनाओं के दौरान येल्डिंग बिंदु से आगे दबाव के बढ़ने पर बिना किसी कैटास्ट्रोफिक असफलता के अधिक ऊर्जा अवशोषित कर सकते हैं। आधुनिक निर्माण प्रक्रियाओं के जरिये उत्पादित यह कांबिनेशन आॅटोमेटेड और सोफिस्टीकेटेड कुलिंग के जरिये प्राप्त किया जाता है और कड़ी नियंत्रण प्रक्रिया के माध्यम से फॉलो किया जाता है। इन टीएमटी बार्स के लिए अत्यधिक क्लीन स्टील का उपयोग होता है, जिसे प्राथमिक स्टील रूट से बनाया जाता है और सेकेन्डरी रिफाइनिंग प्रक्रिया से गुजारा जाता है, जिससे सल्फर और फॉस्फोरस साथ-साथ गैसीय कंटेन्ट भी न्यूनतम होती है, जो टीएमटी बार की गुणवत्ता की गुणवत्ता और बेहतर बनाता है। सेल सिक्योर टीएमटी बार का उभरा और समान रिब पैटर्न कंक्रीट के साथ जोड़ को मजबूत और सशक्त करने में बेहद मददगार होगा।

  • Varnan Live

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.