हर दिन पर्यावरण दिवस मनाने की है जरूरत : DDC

0
273

वेदान्ता इलेक्ट्रोस्टील में विश्व पर्यावरण दिवस समारोह आयोजित

संवाददाता
बोकारो :
वेदान्ता इलेक्ट्रोस्टील प्लांट में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कम्पनी के पर्यावरण विभाग की ओर से  प्लांट के प्रांगण में पर्यावरण जागरूकता समारोह का आयोजन किया गया। इसके मुख्य अतिथि बोकारो के डीडीसी रवि रंजन मिश्रा थे। अपने संबोधन में डीडीसी श्री मिश्र ने कहा कि पर्यावरण दिवस सिर्फ एक दिन ही मनाने से विश्व का भला नहीं होगा। इसके लिए हर दिन इस पर कार्य करने की आवश्यकता है। इसे जनान्दोलन के रूप में मनाना चाहिए। आज का दिन पर्यावरण के मुद्दों के बारे में आम जनता को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। सुरक्षित, स्वस्थ और अधिक समृद्ध भविष्य का आनन्द लेने के लिए लोगों को अपने आस-ंउचयपास के वातावरण को सुरक्षित और स्वच्छ बनाने के लिए प्रोत्साहित करना अति आवश्यक है। पर्यावरण का ध्यान रखना हमारा कर्तव्य है।

इसके पूर्व कम्पनी के उप सी.ई.ओ. पंकज मल्हान ने गुलदस्ता भेंटकर मुख्य अतिथि का स्वागत एवं सम्मान किया। उन्होंने बताया कि आज हम सब यहां विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। प्रकृति द्वारा उपहार के रूप में मूल रूप में मानव को बचाने के लिए आज के दिन सभी वर्ग के लोग सक्रिय रूप से शामिल होते हैं। पर्यावरण की स्थिति में गिरावट के वास्तविक कारणों के बारे में आम जनता को जागरूक करने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करके राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्सव मनाया जाता है। हर व्यक्ति को प्रत्येक वर्ष कम से कम तीन पौधे लगाने पर जोर देना चाहिए। अभी से आप अपने कार्यस्थल एवं अपने घर के आस-ंउचयपास पौधे लगाने की शुरूआत करें। कम्पनी के एच.एस.ई. विभाग के प्रमुख संदीप आचार्या ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस सन 1973 से ही मानव जीवन में स्वस्थ और हरित क्रांति पर्यावरण के महत्व के बारे में लोगों की जागरूकता बढाने तथा पर्यावरणीय मुद्दों को हल करने के लिए प्रत्येक वर्ष हर 05 जून को एक वार्षिक कार्यक्रम के रूप में मनाया जाता है।

इस अवसर पर एक दिन पूर्व आयोजित पर्यावरण प्रतियोगिता आयोजित विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम का समापन एवं धन्यवाद ज्ञापन कम्पनी के वरिष्ठ महाप्रबंधक डा. सी.पी.पाण्डेय ने किया। मौके पर पर्यावरण विभाग के डा. सिद्धार्थ पाण्डेय, संजय वर्मा, अमित कुमार, सुरक्षा विभाग के दीपक आनन्द, रनज हजारिका, सुमित कुमार, सी.एस.आर. विभाग के कौशिक गुप्ता, शंकर सुमन, एडमिन के अमर विजय सिंह के अतिरिक्त काफी संख्या में अन्य पदाधिकारी, कर्मचारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन एस.आर. त्रिपाठी ने किया।

  • Varnan Live Report (05/06/19)

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.