SAVE TREE, SAVE LIFE… : रेत कलाकृति बनाकर पर्यावरण-संरक्षण का संदेश

0
512

बोकारो : बोकारो के सुप्रसिद्ध सैंड आर्टिस्ट अजय शंकर महतो ने एक बार फिर से अपनी रचनात्मक कलाकृति के जरिये समाज, देश व पूरे विश्व को एक अच्छा संदेश देने का कार्य किया है। विश्व पर्यावरण दिवस (05 जून) के उपलक्ष्य में दामोदर नदी के किनारे कपाट घाट पर बनायी गयी अपनी दो-दो रेत कलाकृतियों में अजय ने “Save Tree. Save Life” यानी वृक्षों को बचायें, जीवन बचायें के स्लोगन के साथ पर्यावरण सुरक्षित बनाने का आह्वान किया है।

एक सैंड आर्ट में अजय ने सजीवता व मानवीय भाव उत्पन्न करने के दृष्टिकोण से पेड़ों में मानवीय चेहरों की आकृति उकेरी है। जड़े व तने से कटे हुए पेड़ों को हाथ फैलाकर तड़पते दिखाया है। बगल में ही पेड़ को काटने में प्रयुक्त कुल्हाड़ी की आकृति और ठीक नीचे “सेव ट्री, सेव लाइफ” का स्लोगन देकर मार्मिकतापूर्ण तरीके से अजय ने पेड़ों को बचाने का सुंदर संदेश दिया है।

जबकि दूसरी कलाकृति में हाथ में पृथ्वी थामी आकृति उकेरकर “GO GREEN – Environment Day” लिख हरित पर्यावरण बनाये जाने का संदेश दिया है। उल्लेखनीय है कि अजय हरेक अवसर-विशेष पर अपनी रेतकला का आकर्षण प्रदर्शन करते रहे हैं। जिले के चंदनकियारी प्रखंड अंतर्गत सिलफोर ग्राम निवासी व रवि महतो स्मारक बी.एड. कालेज में बतौर व्याख्याता कार्यरत अजय अजय हमेशा अपना सैंड आर्ट दामोदर नदी के कपाट घाट पर बनाते रहे हैं। उन्हें सैंड आर्ट के अलावा माइक्रो आर्ट, कैनवास पेंटिंग आदि में भी महारथ हासिल है।

  • Varnan Live Report. (05/06/2019)

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.