… और योगमय बन गयी इस्पातनगरी

0
365

फिटनेस के लिये हर खासो-आम ने बहाये पसीने

संवाददाता
बोकारो :
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सार्थक प्रयासों के परिणामस्वरूप अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का पांचवां आयोजन पूरे विश्व ने किया। इसी कड़ी में इस्पातनगरी बोकारो में भी योग दिवस की धूम रही। चारों तरफ योग ही योग नजर आया। हर गली, हर मुहल्ला से लेकर तमाम स्कूल, कॉलेज, सरकारी संगठन, गैरसरकारी संगठन, सामाजिक, स्वयंसेवी संस्था आदि से जुड़े तमाम तरह के लाखों लोगों ने इस फिटनेस मंत्र के साथ योग दिवस को मनाया। जिस-जिस ने योग कभी नहीं किया, वह भी आज योगाभ्यास करते देखे गये और निरोगी काया के लिये योग करने का संकल्प लिया। क्या मंत्री, क्या संतरी, क्या अधिकारी, क्या कर्मचारी, हर खास-ओ-आम ने फिटनेस के लिये जमकर पसीने बहाए। अहले सुबह से ही नगरवासी योगाभ्यास में भिड़ गये। बहुत से लोगों ने सामूहिक आयोजन में भाग लिया तो कइयों ने टेलीविजन पर सीधा प्रसारण देख उसका अनुकरण करते हुए योग-प्राणायाम किये। विभिन्न संगठनों द्वारा आयोजित योग दिवस के कार्यक्रमों की कड़ी में बोकारो जिला प्रशासन द्वारा उपायुक्त कृपानंद झा के निर्देशन में सेक्टर-5 स्थित पुस्तकालय मैदान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का भव्य आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न योग गुरुओं ने प्रतिभागियों को योग के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी और विभिन्न प्रकार के प्रयोगात्मक आसन तथा प्राणायाम का प्रदर्शन किया। उपस्थित समूह ने योग गुरू के मार्गदर्शन में विभिन्न आसनों का अभ्यास किया और इस आयोजन में उत्साहपूर्वक भाग लिया।

कैसा रहा बोकारो में योग दिवस कार्यक्रम, देखें वीडियो…

उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्य सरकार के मंत्री झारखंड अमर कुमार बाउरी सहित बेरमो विधायक योगेश्वर महतो बाटुल, बोकारो विधायक विरंची नारायण, जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष लक्ष्मण नायक, उपायुक्त कृपानंद झा, पुलिस अधीक्षक पी मुरुगन, उप विकास आयुक्त रविरंजन मिश्रा, अपर समाहर्ता विजय कुमार गुप्ता, चास की अनुमंडल पदाधिकारी हेमा प्रसाद, डीपीएलआर पशुपतिनाथ मिश्रा सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी कर्मचारी, सभी स्कूलों के बच्चे, सभी हितभागी एवं अन्य उपस्थित रहे। वहीं व्यावसाययिक, सामाजिक व स्वयंसेवी संगठनों में से बोकारो चैम्बर आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज, गुटखा उन्मूलन दस्ता, अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद आदि के लोग भी बड़ी तादाद में जुटे रहे। बोकारो स्टील, ओएनजीसी, इलेक्ट्रो स्टील जैसी कई निजी व सार्वजनिक क्षेत्र की कम्पनियों के अधिकारियों व कर्मियों की भी कार्यक्रम में अच्छी-खासी सहभागिता रही।

स्कूलों में रही योग दिवस की धूम

बोकारो-चास के विभिन्न स्कूलों में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम मची रही। विद्यालयों में समारोहपूर्वक योग दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर योग गुरुओं के मार्गदर्शन में शिक्षकों के साथ-साथ बच्चों ने भी पूरी तन्मयता के साथ योगाभ्यास किये। उन्होंने योग के कई गुर सीखे तथा नियमित योगाभ्यास का संकल्प लिया। चिन्मय विद्यालय के तपोवन सभागार में कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय के सचिव महेश त्रिपाठी एंव प्रभारी प्राचार्य अशोक कुमार झा ने की। योग प्रशिक्षक शत्रुघ्न सिंह भी ने लगभग 200 छात्रों को संबोधित करते हुए योग को भारत की अस्मिता की पहचान बताया। उन्होंने पद्मासन, वृृक्षासन, ताड़ासन, शवासन, त्रिकोणासन जैसे कई आसन एवं प्रणायाम का अभ्यास संपन्न कराया। डीपीएस, बोकारो में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राचार्य ए. एस. गंगवार ने कहा कि आज के भौतिकवादी युग में जहां तनाव पूरी दुनियां पर हावी है, ऐसे में तनाव से निजात दिलाने में योग का बड़ा महत्त्व है। योग न केवल व्यक्ति को शारीरिकरुप से स्वस्थ रखता है, अपितु आत्मा को भी शुद्ध करता है। इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों ने योग शिक्षकों के मार्गदर्शन में विभिन्न योगासनों का अभ्यास किया। इसी प्रकार सेक्टर-3सी स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में मुख्य अतिथि राष्ट्रभक्त समाज के अध्यक्ष ससह भाजपा नेता धर्मवीर सिंह ने बच्चों को योग की महत्ता बतायी। कहा कि योग व्यक्ति को निरोग, सुदृढ़ एवं सुसंस्कृत बनाता है। इसके अलावा सेक्टर-9 स्थित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर, सेक्टर-4ई स्थित मिथिला अकादमी पब्लिक स्कूल, चास के रामरुद्र उच्च विद्यालय आदि में भी योग दिवस पर बच्चों के लिये योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किये गये।

योग हर रोग की दवा : बीडीओ

गोमिया : पंचम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गोमिया बीडीओ मोनी कुमारी, अंचल अधिकारी ओम प्रकाश मंडल, अंचल निरीक्षक सुरेश बर्णवाल सहित प्रखंड कर्मियों द्वारा आईईएल फुटबॉल मैदान में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पतंजलि योग समिति के योग शिक्षक गोरखनाथ यादव, लखनलाल बर्णवाल मनोज कुमार, विकास कुमार एवं मंजू देवी ने संयुक्त रूप से योग के बारे में बताया कि सेहत का ही नहीं, अपितु सुकून का भी दूसरा नाम है योग। योग से कई मानसिक विकार दूर होते हैं तथा शारिरिक स्वास्थ्य का लाभ प्राप्त होता है। इससे चिंता, अवसाद एवं द्वेष की भावना का भी अंत होता है। अत: प्रत्येक दिन योग करने से हर आयु के लोग निरोग होंगे। बीडीओ मोनी कुमारी ने कहा कि योग हर मर्ज की दवा है। अंचलाधिकारी ओम प्रकाश मंडल ने कहा कि योग जीवनोपयोगी नियम का नाम है। प्रखंड के विभिन्न सरकारी गैर सरकारी विद्यालयों के स्कूली बच्चों के अलावे सभी मुखिया नेतृत्व में पंचायतों व ग्राम स्तर पर भी पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किये गये।

बोकारो स्टील ने सोल्लास मनाया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

पांचवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सीआईएसएफ परेड ग्राउंड परिसर में बीएसएल तथा सीआईएसएफ बीएसएल इकाई बोकारो के संयुक्त तत्वावधान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बीएसएल के कार्यकारी सीईओ डा. एके सिंह, बीएसएल के अधिशासी निदेशकगण, उप महानिरीक्षक (सीआईएसएफ) एस अम्बष्ठ, बीएसएल के महाप्रबंधक, महिला समिति बोकारो की अध्यक्ष सितारा सिंह, बीएसएल तथा सीआईएसएफ के अन्य अधिकारी व कर्मी सहित बीएसएल संचालित स्कूलों के बच्चे बड़ी संख्या में उपस्थित थे। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में योग केंद्र, सेक्टर-4 बोकारो के स्वामी बंधु ने योग के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी और विभिन्न प्रकार के प्रयोगात्मक आसन तथा प्राणायाम का प्रदर्शन किया। उपस्थित समूह ने योग गुरू के मार्गदर्शन में विभिन्न आसनों का अभ्यास किया और इस आयोजन में उत्साहपूर्वक भाग लिया।

योग प्रकृति का दिया हुआ उपहार : डा. सीपी पांडेय

विश्व योग दिवस के अवसर पर इलेक्ट्रोस्टील/वेदांता प्लांट के प्रांगण में ‘योग’ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर इलेक्ट्रोस्टील में कार्यरत कर्मियों को डा. विनय योग एवं डा. नवधा ने योगाभ्यास कराये। कंपनी के मानव संसाधन विभाग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में वरीय महाप्रबंक (प्रशासन) डा. सीपी पाण्डेय ने कहा कि योग प्रकृति द्वारा दिया हुआ एक उपहार है। योगासन से मनुष्य निरोग तथा दीघार्यु होता है। अन्त में धन्यवाद ज्ञापन महाप्रबंधक कुन्दन कर्ण ने किया। आयोजन की सफलता में संजय सिन्हा, पल्लवी, तान्या, राजेश, बलवन्त देव आदि की मुख्य भूमिका रही।

योगासन से मिलती है तनाव से मुक्ति व शांति : कमलेश

बोकारो थर्मल : पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बोकारो थर्मल स्थित स्वामी विवेकानांद बोकारो क्लब मैदान में डीवीसी एवं सीआईएसएफ की स्थानीय यूनिट के संयुक्त तत्वाधान में योग शिविर का आयोजन किया गया। उद्घाटन डीवीसी के प्रोजेक्ट हेड कमलेश कुमार,मुख्य अभियंता निखिल कुमार चौधरी, सीआईएसएफ के डिप्टी कमांडेंट आलोक कुमार, सहायक कमांडेंट रमेश कुमार, डिप्टी चीफ बीके मंडल एवं एनके चौधरी ने संयुक्त रुप से किया। शिविर को संबोधित करते हुए प्रोजेक्ट हेड ने कहा कि वर्तमान समय में व्यस्त जीवन-शैली के कारण लोग प्रसन्नचित्त एवं स्वस्थ रहने के लिए योग करते हैं। योगासन न केवल व्यक्ति का तनाव दूर करता है, बल्कि इससे मन और मस्तिष्क को भी शांति भी मिलती है। सीई निखिल कुमार चौधरी, डिप्टी कमांडेंट आलोक कुमार आदि ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन हिंदी अधिकारी मो. इस्माईल ने किया। जबकि शिविर में सभी लोगों को योगाभ्यास सीआईएसएफ के जवानों में से भगत नीलेश, आरआर चौधरी तथा केशव महतो ने करवाया।

बेरमो में योगाभ्यास व निकाली गई प्रभात फेरी

बेरमो : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बेरमो कोयलांचल क्षेत्र में जगह-जगह योग शिविर का आयोजन किया गया तथा प्रभात फेरी निकाली गई। क्षेत्र के बेरमो प्रखंड मुख्यालय परिसर में बेरमो बीडीओ अखिलेश कुमार एवं अंचलाधिकारी मनोज कुमार के नेतृत्व में योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में फुसरो नगर परिषद अध्यक्ष राकेश सिंह उपाध्यक्ष छेदी नूनिया सिटी मैनेजर राजीव रंजन, युवा व्यवसाय संघ के अध्यक्ष आर. उमेश, कोषाध्यक्ष सुशांत रायका, रुक्मिणी देवी, विद्या मंदिर के प्राचार्य रंजीत भारती, शिक्षिका सोनाली सिंह, जागृति सिंह, फुसरो नगर भाजपा अध्यक्ष भाई प्रमोद सिंह, 20 सूत्री अध्यक्ष कपिल देव गांधी, वार्ड परिषद भरत वर्मा, सुरेश बंसल, शंकर राम, जितेंद्र सिंह, सहित आंगनबाड़ी केंद्रों के सेविका सहायिका एवं आसपास के महिला पुरुषों ने भी योग शिविर में योगाभ्यास किया। इसी प्रकार न्यू भागलपुर मध्य विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने योग किया, सीसीएल के केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों ने फुसरो में प्रभात फेरी निकाली।

पूर्व सैनिकों ने निभाई सक्रिय भागीदारी

बोकारो : जिला प्रशासन की ओर से स्थानीय पुस्तकालय मैदान में आयोजित विश्व योग दिवस समारोह में बोकारो के पूर्व सैनिकों की भी सक्रिय भागीदारी रही। अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद से जुड़े पूर्व सैनिकों ने लगभग 40 की संख्या में उपस्थित होकर मंत्री अमर बाउरी, उपायुक्त केएन झा व अन्य गणमान्य लोगों के साथ-साथ आम नागरिकों के संग सामूहिक योगाभ्यास किये। परिषद के बोकारो जिला महासचिव राकेश मिश्रा ने कहा कि योग भारत की अमूल्य निधि है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नया वैश्विक आयाम दिलाया और आज योग एक इंटरनेशनल इवेंट बन चुका है। उन्होंने सभी नगरवासियों को निरोग काया के लिए नियमित योगाभ्यास का संदेश भी दिया। मौके पर मौजूद पूर्व सैनिकों में राकेश मिश्रा के अलावा दिनेश्वर सिंह, सुरेश बाबू, मनोज कुमार सिंह, गौतम कुमार, राकेश रंजन, रजनीश तिवारी, शत्रुघ्न सिंह, कार्तिक कुम्हार, शशि भूषण मिश्रा, निरंजन सिन्हा, अजय कुमार सिंह, सरयू शर्मा, अमित कुमार, मुन्ना प्रसाद, देव प्रकाश सिंह सहित परिषद कार्यसमिति के कई पदधारी व सदस्य मौजूद रहे।

  • Varnan Live.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.