बारिश ने ऐसे खोली सड़क-निर्माण में धांधली की पोल

0
187

मानसून की पहली बरसात में ही कलभर्ट ढ़हने के कगार पर

विशाल अग्रवाल
गोमिया (बोकारो) :
गोमिया प्रखंड के सुदुरवर्ती हुरलुंग के बलिया गांव में विशेष केंद्रीय सहायता मद से पीसीसी पथ एवं कलभर्ट निर्माण के दो माह भी नहीं हुए कि मानसून की पहली बारिश में ही कलभर्ट ढहने के कगार पर आ गया है। इससे हुरलुंग, जरिया और बलिया गांव के लगभग 10 हजार लोगों को आवागमन में और भी परेशानी बढ़ गई है। आरोप है कि इस कलभर्ट का निर्माण बलिया के समीप ही छपरवा गांव में होना था, जहां सिर्फ खेतों के पानी का बहाव होने के लिए कलभर्ट का सेंक्शन किया जाना था, लेकिन कुछ दलालों और बिचौलियों के द्वारा विभागीय मधुर संबंध और ठेकेदार से आपसी संबंध बनाकर कोनार नदी से सटा हुरलूंग बलिया पथ के दोमुंहा नाला में उक्त कलभर्ट बना दिया और इस नाला में बलिया के समीप बनने वाले कलभर्ट को पुलिया का दर्जा देकर दोमुंहा नाला में बनाया गया। ज्ञात हो कि इस पीसीसी पथ एवं कलभर्ट का शिलान्यास 27 जनवरी 2019 को गोमिया विधायक बबीता देवी ने पूर्व गिरिडीह के सांसद रविन्द्र कुमार पांडेय एवं जिप सदस्य बसंती देवी की उपस्थिति में किया गया था।
ग्रामीण बताते हैं कि उक्त ध्वस्त नाले में बड़े पुलिया निर्माण के लिए ग्रामीणों कि गुहार पर पूर्व सांसद रविन्द्र कुमार पाण्डेय के द्वारा एक वर्ष पूर्व उपविकास आयुक्त बोकारो को पत्र लिखकर अनुशंसा हेतु भेजी गयी। प्रभावित ग्रामीणों ने बताया कि इस दो मुंहे नाले में लगभग चार किलोमीटर दूर के क्षेत्रों से पानी बहकर आता है। परिणामस्वरूप उक्त गांवों का पूर्णत: मुख्य पथ से संपर्क कट जाने से प्रभावित ग्रामीणों के समक्ष मुख्य बाजार, बेहतर उपचार जैसी समस्याएं उत्पन्न होने का खतरा बढ़ गया है।
इस पूरे मामले मे संज्ञान लेते हुए भाजपा के गोमिया प्रखण्ड अध्यक्ष प्रवीण कुमार ने कहा कि सुदूवर्ती पंचायत के मुख्य संपर्क पथ से संपर्क कटने से बरसात के दिनों मे ग्रामीणों के समक्ष कई समस्याएं उत्पन्न होंगी। उन्होंने जिला प्रशासन से इस पूरे मामले मे जिम्मेदार लोगों और विभागीय अनदेखी की जांच कर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि इस कार्य से जुड़े संवेदक को अविलंब ब्लैकलिस्टेड किया जाय तथा सड़क-मरम्मत हेतु आवश्यक कार्रवाई की जाय।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.