लाचार जिंदगियों को लगातार संवार रही ‘जीव-रक्षा’

1
310

संवाददाता
बोकारो :
बोकारो, उपशहर चास एवं आसपास के इलाके में लाचार, असहाय व विक्षिप्त प्रकार के महिला-पुरुषों की जिंदगी संवारकर उन्हें समाज की मुख्य-धारा में जोड़ने की दिशा में कार्यरत स्थानीय संस्था जीव-रक्षा के दल ने एक बार फिर से सराहनीय कार्य किया है। पिछले ही हफ्ते युवा समाजसेवी राम खेड़िया के नेतृत्व में जिले के बालीडीह से एक मानसिक रूप से बीमार एक लाचार महिला को निकटवर्ती पुरुलिया स्थित अपना घर स्थित आश्रम में पहुंचाया गया।
राम खेड़िया ने बताया कि समाजसेवी प्रगति शंकर के कहने पर जीव रक्षा की टीम बालीडीह थाने गयी। वहां कागजी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद संजय और अभिषेक नामक दल के सदस्यों के साथ उनकी निजी गाड़ी से राम ने उक्त महिला को अपना घर पहुंचाया। बता दें कि उक्त आश्रम में ऐसी महिलाओं को ‘महिला प्रभुजी’ कहकर संबोधित किया जाता है तथा उनकी देखभाल कर उन्हें समाज की मुख्यधारा में जोड़ने का कार्य किया जाता है।
यहां जीव रक्षा की टीम ने अब तक कई मानसिक बीमार लाचार महिला-पुरुषों को अपना घर पहुंचाया है। इतना ही नहीं, कई बीमार मवेशियों का भी इलाज कराया गया है। संस्था बेसहारा, लाचार, बीमार और अक्षम पशुओं के साथ-साथ समाज की मुख्यधारा से कटे लोगों को नवजीवन देने का काम लगातार कर रही है।

1 COMMENT

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.