बोकारो स्टील प्लांट की गैस पाइप लाइन में लगी आग, धुआँ निकलने से मची अफरातफरी

0
362


बोकारो : बोकारो स्टील प्लांट की गैस पाइप लाइन में अचानक आग लग जाने और धुएं का गुब्बार निकलने की घटना के बाद प्लांट में चौतरफा अफरातफरी मच गई। आनन फानन में सीआईएसएफ के सुरक्षा कर्मियों ने प्लांट गेट खोल दिया और अन्दर काम कर रहे कर्मचारी बाहर भागने लगे। घटना शनिवार सुबह की है।

हादसे के बाद पूरे शहर और आसपास के इलाके में अफवाहों का बाजार गर्म हो गया। हालांकि, इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। घटना के तुरंत बाद सीआईएसएफ और अग्निशमन विभाग के दस्ते ने आग पर काबू पा लिया। घटना की सूचना मिलते ही बोकारो स्टील प्लांट के अधिशासी निदेशक (संकार्य) बी के तिवारी भी घटनास्थल पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है।

हादसे के बाहर निकलते मजदूर।

बोला प्रबंधन- गैस रिसाव नहीं, हालात काबू में

इधर, बोकारो स्टील प्लांट के प्रमुख, संचार मणिकांत धान ने बताया कि प्लांट के मिक्स्ड गैस पाइप लाइन, जिससे हॉट स्ट्रिप मिल के री हीटिंग फ़रनेस में गैस सप्लाई की जाती है, उसमें आज सुबह पहले से ही तय प्रोग्राम के अनुसार मेंटेनस का काम चल रहा था। पाइप लाइन बंद थी और इसमें कोई गैस नहीं थी।

घटनास्थल पर मौजूद ईडी व अन्य।


मेंटेनस के तहत एक compensator भी चेंज किया जाना था, जिसके लिए पाइप लाइन में कटिंग एवं वेल्डिंग का काम हो रहा था। वेल्डिंग से निकलने वाली चिंगारी से पाइप लाइन के अंदर जमा naptha, sulphur इत्यादि जो ज्वलनशील होता है, उसमें आग लग गई और काफ़ी धुआँ निकल आया, जो पाइप लाइन के माध्यम से हॉट स्ट्रिप मिल तक फ़ैल गया। इसके कारण थोड़े समय के लिए अफरा तफरी हुई।

जीरो गैस रिसाव का प्रमाण दिखाते अधिकारी।


उन्होंने बताया कि पाइप लाइन से किसी प्रकार के गैस की लीकेज नहीं हुई है और कोई घबराने की बात नहीं है। आग बुझा दी गई है।
हमारे वरीय अधिकारी घटनास्थल पर स्वयं मौजूद हैं। उन्होंने यह भी बताया कि गैस एनालाईज़र मशीन द्वारा भी जाँच में भी कोई गैस लीकेज नहीं मिला है।

डीसी ने कहा- प्रशासन अलर्ट

जायजा लेते जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी।

उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव के अनुसार लगभग दो दर्जन लोग अस्पताल में भर्ती हैं, जिनका इलाज चल रहा है। डीडीसी और मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी वहाँ मौजूद हैं। प्लांट के वरीय अधिकारी घटनास्थल पर तैनात हैं। सीआईएसएफ और फायर ब्रिगेड को सतर्क रखा गया है। प्रबंधन से घटना की रिपोर्ट मांगी गई है। जिला प्रशासन अलर्ट है। घबराने की कोई बात नहीं है।

अस्पताल प्रबंधन बोला- 21 लोग ऑब्जर्वेशन में, हालत स्थिर

बोकारो जनरल अस्पताल द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन में कहा गया है कि बोकारो इस्पात संयंत्र में धुंएँ के संपर्क में आए कुल 21 कर्मचारी, जिनमें कुछ संविदा कर्मी भी शामिल है, उन्हें एहतियात के तौर पर ऑब्ज़र्वेशन हेतु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी स्थिति सामान्य और स्टेबल है और चिकित्सक लगातार इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

– Varnan Live Report.

Previous articleजहां जलती हुई लकड़ी से भगवान शिव को लगी थी पिटाई, जानिए क्यों
Next articleजन-समर्थन मिला तो बदली जाएगी जिले की सूरत : देवेश चन्द्र ठाकुर
मिथिला वर्णन (Mithila Varnan) : स्वच्छ पत्रकारिता, स्वस्थ पत्रकारिता'! DAVP मान्यता-प्राप्त झारखंड-बिहार का अतिलोकप्रिय हिन्दी साप्ताहिक अब न्यूज-पोर्टल के अवतार में भी नियमित अपडेट रहने के लिये जुड़े रहें हमारे साथ- facebook.com/mithilavarnan twitter.com/mithila_varnan ---------------------------------------------------- 'स्वच्छ पत्रकारिता, स्वस्थ पत्रकारिता', यही है हमारा लक्ष्य। इसी उद्देश्य को लेकर वर्ष 1985 में मिथिलांचल के गर्भ-गृह जगतजननी माँ जानकी की जन्मभूमि सीतामढ़ी की कोख से निकला था आपका यह लोकप्रिय हिन्दी साप्ताहिक 'मिथिला वर्णन'। उन दिनों अखण्ड बिहार में इस अख़बार ने साप्ताहिक के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनायी। कालान्तर में बिहार का विभाजन हुआ। रत्नगर्भा धरती झारखण्ड को अलग पहचान मिली। पर 'मिथिला वर्णन' न सिर्फ मिथिला और बिहार का, बल्कि झारखण्ड का भी प्रतिनिधित्व करता रहा। समय बदला, परिस्थितियां बदलीं। अन्तर सिर्फ यह हुआ कि हमारा मुख्यालय बदल गया। लेकिन एशिया महादेश में सबसे बड़े इस्पात कारखाने को अपनी गोद में समेटे झारखण्ड की धरती बोकारो इस्पात नगर से प्रकाशित यह साप्ताहिक शहर और गाँव के लोगों की आवाज बनकर आज भी 'स्वच्छ और स्वस्थ पत्रकारिता' के क्षेत्र में निरन्तर गतिशील है। संचार क्रांति के इस युग में आज यह अख़बार 'फेसबुक', 'ट्वीटर' और उसके बाद 'वेबसाइट' पर भी उपलब्ध है। हमें उम्मीद है कि अपने सुधी पाठकों और शुभेच्छुओं के सहयोग से यह अखबार आगे और भी प्रगतिशील होता रहेगा। एकबार हम अपने सहयोगियों के प्रति पुनः आभार प्रकट करते हैं, जिन्होंने हमें इस मुकाम तक पहुँचाने में अपना विशेष योगदान दिया है।

Leave a Reply