नौ-सेना में डायरेक्ट एंट्री आफिसर्स चयन के लिये परीक्षा सितम्बर में

0
321

दिल्ली ब्यूरो
नई दिल्ली। 
भारतीय नौसेना स्नातक परीक्षा पास करने के बाद डॉयरेक्ट एंट्री ऑफिसर्स के चयन के लिए कम्प्यूटर आधारित परीक्षा शुरू कर रही है। पहली भारतीय नौसेना प्रवेश परीक्षा (अधिकारी) देश के विभिन्‍न केन्द्रों पर सितंबर, 2019 में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा उन सभी स्नातक एंट्री के लिए स्‍थायी कमीशन या शॉर्ट सर्विस कमीशन अधिकारी उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जाएगी। संघ लोक सेवा आयोग या यूनिवर्सिटी एंट्री स्कीम द्वारा स्क्रीनिंग किए गए उम्मीदवार इसमें शामिल नहीं हैं।पीआईबी सूत्रों के अनुसार वर्तमान में अधिकारी उम्‍मीदवारों को स्‍नातक परीक्षा (या कुछ एंट्रियों में परा-स्नातक) में अर्जित अंकों के आधार पर सर्विस सलेक्‍शन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा साक्षात्‍कार के लिए छांटा जाता है। इसके बाद आईएनईटी (अधिकारी) में अर्जित अंकों के आधार पर एसएसबी के लिए संक्षिप्त सूची बनाई जाएगी।
नई प्रक्रिया के अंतर्गत हर छह महीने में केवल एक विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा। उम्मीदवारों को अपनी शैक्षिक योग्यता के आधार पर एंट्री के लिए अपनी पसंद का विकल्प चुनना होगा।

एेसे करें अप्लाई

प्रवेश आयु और शैक्षिक योग्‍यताओं का विवरण वेबसाइट http://www.joinindiannavy.gov.in पर उपलब्ध है। आवेदकों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपने व्यक्तिगत, संचार और शैक्षिक योग्यता विवरण भरने के लिए इस वेबसाइट पर एक बार पंजीकरण करें और अपने सहायक दस्‍तावेज भी अपलोड करें। समय बचाने के लिए यह सलाह दी जाती है कि आवेदन जमा करने की विंडो खुलने से पहले यह काम कर लें। आवेदन जमा करने वाली विंडो जब खुलेगी तो योग्‍य उम्मीदवारों को स्वचालित ई-मेल अलर्ट प्राप्‍त होगा।

ये होनी चाहिये अहर्ता

आईएनईटी (अधिकारी) के चार खंड अर्थात् अंग्रेजी, रीजनिंग और न्‍यूमैरिकल योग्‍यता, सामान्य विज्ञान और मैथेमेटिकल एप्टि‍ट्यूट तथा सामान्य ज्ञान हैं। आवेदकों को एसएसबी कॉलअप के लिए बुलावा हेतु प्रत्येक खंड में पास होना जरूरी होगा। आवेदकों को आईएनईटी (अधिकारी) में उनके कार्य प्रदर्शन और उनकी एंट्री वरीयता के आधार पर एसएसबी साक्षात्‍कार के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम मेरिट सूची में शामिल होने के लिए आवेदकों को एसएसबी और उसके बाद चिकित्‍सा परीक्षा में पास होने की जरूरत है। आईएनईटी (अधिकारी) में अर्जित अंकों और एसएसबी के अंकों के आधार पर मेरिट सूची बनाई जाएगी। चुने गए उम्मीदवारों को भारतीय नौसेना अकादमी में बेसिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

  • Varnan Live Report.
Previous articleGST प्रैक्टिशनर्स के नामांकन की पुष्टि के लिए होगी ‘नासिन’ परीक्षा
Next articleजानिये क्या निकला विकासशील देशों की विश्व व्यापार संगठन की मंत्रिस्तरीय बैठक का निष्कर्ष
मिथिला वर्णन (Mithila Varnan) : स्वच्छ पत्रकारिता, स्वस्थ पत्रकारिता'! DAVP मान्यता-प्राप्त झारखंड-बिहार का अतिलोकप्रिय हिन्दी साप्ताहिक अब न्यूज-पोर्टल के अवतार में भी नियमित अपडेट रहने के लिये जुड़े रहें हमारे साथ- facebook.com/mithilavarnan twitter.com/mithila_varnan ---------------------------------------------------- 'स्वच्छ पत्रकारिता, स्वस्थ पत्रकारिता', यही है हमारा लक्ष्य। इसी उद्देश्य को लेकर वर्ष 1985 में मिथिलांचल के गर्भ-गृह जगतजननी माँ जानकी की जन्मभूमि सीतामढ़ी की कोख से निकला था आपका यह लोकप्रिय हिन्दी साप्ताहिक 'मिथिला वर्णन'। उन दिनों अखण्ड बिहार में इस अख़बार ने साप्ताहिक के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनायी। कालान्तर में बिहार का विभाजन हुआ। रत्नगर्भा धरती झारखण्ड को अलग पहचान मिली। पर 'मिथिला वर्णन' न सिर्फ मिथिला और बिहार का, बल्कि झारखण्ड का भी प्रतिनिधित्व करता रहा। समय बदला, परिस्थितियां बदलीं। अन्तर सिर्फ यह हुआ कि हमारा मुख्यालय बदल गया। लेकिन एशिया महादेश में सबसे बड़े इस्पात कारखाने को अपनी गोद में समेटे झारखण्ड की धरती बोकारो इस्पात नगर से प्रकाशित यह साप्ताहिक शहर और गाँव के लोगों की आवाज बनकर आज भी 'स्वच्छ और स्वस्थ पत्रकारिता' के क्षेत्र में निरन्तर गतिशील है। संचार क्रांति के इस युग में आज यह अख़बार 'फेसबुक', 'ट्वीटर' और उसके बाद 'वेबसाइट' पर भी उपलब्ध है। हमें उम्मीद है कि अपने सुधी पाठकों और शुभेच्छुओं के सहयोग से यह अखबार आगे और भी प्रगतिशील होता रहेगा। एकबार हम अपने सहयोगियों के प्रति पुनः आभार प्रकट करते हैं, जिन्होंने हमें इस मुकाम तक पहुँचाने में अपना विशेष योगदान दिया है।

Leave a Reply