पुलिस पब्लिक मैत्री को ले चुट्टे में लगा मेगा फ्री मेडिकल कैम्प, 700 मरीजों की जांच

0
346
कार्यक्रम में उपस्थित एसपी, कमांडेंट व अन्य। Photo- Vishal Agrawal
विशाल अग्रवाल
गोमिया (बोकारो)। रोटरी क्लब आफ चास के सहयोग से बोकारो पुलिस ने पुलिस-पब्लिक मैत्री के मद्देनजर सामुदायिक पुलिसिंग के तहत बुधवार को गोमिया में मेगा फ्री मेडिकल कैम्प लगाया। वरीय प्रशासनिक पदाधिकारियों की मौजूदगी में गोमिया प्रखंड के उग्रवाद प्रभावित चुट्टे पंचायत अंतर्गत कुर्कनालो उच्च विद्यालय को पुलिस छावनी में तब्दील कर वृहत नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोमिया के चिकित्सक एच बारला के नेतृत्व में बेरमो अनुमंडल के विभिन्न अस्पतालों चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मियों ने एक ओंर जहां ग्रामीणों की स्वास्थ्य-जांच की, वहीं रोटरी क्लब चास द्वारा मरीजों के बीच दवादि का वितरण किया गया। शिविर का उद्घाटन बोकारो पुलिस कप्तान पी मुरुगन एवं बोकारो रोटरी क्लब चास के अध्यक्ष अमन मल्लिक ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर एसपी मुरुगन ने कहा कि देश का विकास गांव से होता है। कभी चुट्टे झुमरा में उग्रवाद की तूती बोलती थी, परंतु ग्रामीणों और प्रशासनिक समन्वय के कारण आज चुट्टे के हालात सुधरने लगे हैं। इस मेडिकल कैम्प का मुख्य उद्देश्य पुलिस पब्लिक मैत्री को और अधिक प्रगाढ़ करना है। पुलिस ग्रामीण जनता की दोस्त है। पुलिस प्रशासन आपके सुख-दुख के हमदर्द हैं। किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर तत्काल स्थानीय पुलिस को सूचना करें पुलिस आपकी मदद करेगी।
नहीं पनपने देंगे उग्रवाद ः एसपी
एसपी ने कहा कि किसी भी सूरत में चुट्टे, झुमरा आदि क्षेत्रों में उग्रवाद को पनपने नहीं दिया जाएगा। नक्सली हथियार छोड़कर मुख्य धारा में लौटे। उन्होंने कहा कि गांव के किसी को बीमारियों से बचाना परिवार और समाज की बड़ी जिम्मेवारी है। कैम्प के माध्यम से बीमारियों के खिलाफ जो अभियान छेड़ा है, उसमें चैंबर और रोटरी की भूमिका भी अहम है। इस अवसर पर चास रोटरी के अध्यक्ष अमन मल्लिक ने कहा कि रोटरी क्लब अपने सामाजिक दायित्व के निर्वहण में कभी पीछे नहीं है। सुदूर गांवों में स्वास्थ्य सेवा करना ईश्वर सेवा से कम नहीं है।
इन्होंने बनाया सफल – शिविर की सफलता में चिकित्सक डा. एच बारला, रोटरी क्लब ऑफ चास के डा. आकाश वर्मा, बीजीएच के डा. राजीव कुमार, डा.  आभा, क्लब के सचिव डा.  सुमन कुमार, संजय बैद, संजय सिंह, मनोज सिंह, कमल तनेजा आदि की अहम भूमिका रही। उपस्थित प्रशासनिक पदाधिकारियों ने कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों के बीच 30 मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण किया तथा खेल भावना के प्रति बढ़ावा देने के उद्देश्य से खेल सामग्रियां भी बांटी। मौके पर मुख्य रूप से सीआरपीएफ कमांडेंट एके सिंह, एसडीपीओ आर रामकुमार, अभियान एएसपी उमेश कुमार, गोमिया सर्किल इंस्पेक्टर आरएस दास, चतरोचट्टी थाना प्रभारी राणा भानु प्रताप सिंह आदि उपस्थित थे।
– Varnan Live Report.

Leave a Reply