बालू-जब्ती के मामले में मंत्री की अधिकारियों को कड़ी हिदायत, कहा- चालान के नाम पर न हो दोहन

0
611

संवाददाता

बोकारो। बोकारो में जिला प्रशासन द्वारा एक तरफ जहां बालू के अवैध कारोबार को लेकर सख्त रुख अपनाया गया है, वहीं दूसरी तरफ कतिपय धंधेबाज झारखंड सरकार के मंत्री के सामने बचाव की गुहार लगाने में लगे हैं। उनका कहना है कि चालान के बिना बालू की ढुलाई पर वे लोग फंस जाते हैं। बालू कारोबारियों की शिकायत के आलोक में सोमवार को मंत्री अमर बाउरी ने बोकारो एसपी पी. मुरूगन एवं जिला खनन पदाधिकारी गोपाल कुमार दास के साथ एक बैठक की। बैठक में उन्होंने चालान के नाम पर बालू कारोबारियों को परेशान न किए जाने की सख्त हिदायत दी और फटकार भी लगाई। कहा कि अगर उनके पास चला नहीं है तो चालान की व्यवस्था की जाए। इसके नाम पर उनका दोहन सही नहीं। मंत्री ने कहा कि चालान के अभाव में बालू की ढुलाई नहीं होने के कारण बहुत से विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र में खासकर प्रधानमंत्री आवास योजना, सड़क से लेकर ग्रामीणों के अपने मूलभूत  निर्माण से संबंधित कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं।

 एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि उनके पास बहुत से ट्रैक्टर एसोसिएशन वाले, ड्राइवर और ट्रैक्टरों के मालिक मिले। उनलोगों ने कहा, चालान नहीं होने के कारण वे गाड़ी नहीं चला पा रहे हैं। लोगों की मांग को पूरी नहीं कर पा रहे। जहां भी जाते हैं, तो लोग परेशान करते हैं  उन्हें जेल भेजने की धमकियां दी जाती है। मंत्री ने कहा कि बरसात के समय में बालू का भंडारण जरूरी है। वैधानिक तौर पर कार्य होना चाहिए। इसके लिए प्रशासन चालान की व्यवस्था करे, ताकि वे भी लीगली बालू का उठाव और उसका कारोबार कर सकें, लेकिन किसी का दोहन करना सही नहीं है।

बैठक के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत में एसपी ने कहा कि अवैध बालू के कारोबार के खिलाफ जिला टास्क फोर्स कार्रवाई कर रहा है और गलत के खिलाफ कार्रवाई होगी। जिला खनन पदाधिकारी गोपाल ने भी सरकारी आदेश के आलोक में अवैध कारोबार को लेकर जांच और कार्रवाई किए जाने की बात कही। साथ ही मंत्री के निर्देश के आलोक में कदम उठाए जाने पर भी जोर दिया। उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन इन दिनों बालू के अवैध कारोबार को लेकर काफी कड़ा रुख अपना रहा है। हाल ही में चास कद जोधाडीह मोड़ से अवैध बालू से लदे 15 ट्रैक्टर जब्त किए गए थे। उन सब को अनुमंडल कार्यालय परिसर में जब्त कर रखा गया है।

  • Varnan Live Report.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.