हंगामा बन चुकी हैै चास नगर निगम की नियति, बोर्ड-मीटिंग में फिर नोंक-झोंक

0
450
बैठक में उपस्थित मेयर, अपर नगर आयुक्त व अन्य।
Our Correspondent.
चास (बोकारो)। चास नगर निगम की बैठक हो और हंगामा न हो, हो ही नहीं सकता। पार्षदों में विवाद और नोंक-झोंक निगम की नियति बन चुकी है। यही नियति बुधवार को एक बार फिर सामने निगम की बोर्ड मीटिंग में सामने आयी। महापौर भोलू पासवान की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में पार्षदों ने सफाई की दिक्कत के साथ-साथ एजेन्डे में अचानक आये कथित बदलाव तथा अमृत पार्क के दोनों फेज (1 और 2) को मिलाकर एक किये जाने के मुद्दे पर बहसबाजी हुई। स्थिति एेसी हुई हमेशा की तरह पार्षद तथा डिप्टी मेयर महौपार भोलू के खिलाफ हो गये। डिप्टी मेयर अविनाश कुमार अपनी कुर्सी से उतरकर पार्षदों के बीच जाकर बैठ गये। बैठक का अधिकांश समय नोंक-झोंक और बहसबाजी में बर्बाद हो गया।
            डिप्टी मेयर अविनाश कुमार ने बैठक के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा कि पहले लगभग 30 एजेन्डे सर्वसम्मति से पारित हुए थे, जिन पर बैठक में चर्चा होनी थी, लेकिन अचानक रातो-रात इसमें 90 और जुड़ गये। अचानक एेसा बदलाव होने पर भला पार्षद कैसे विचार-विमर्श कर पायेंगे। रही बात अमृत पार्क की तो दोनों पार्क, फेज-1 और 2 एक ही जगह स्थित हैं, दोनों के बीच बस बाउंड्री का अंतर है। लोग एक ही पार्क का टिकट कटाकर घूमेंगे कि, दो-दो पार्क का? इसलिये पार्षदों की मांग है कि दोनों पार्क को एक कर दिया जाय। डिप्टी मेयर के अनुसार इसी मुद्दे को लेकर नोंक-झोंक हुई। बाद बाकी ठीक-ठाक रहा। इस बारे में पूछे जाने पर मेयर भोलू पासवान ने कहा कि बैठक ठीक रही। कई विकास कार्यों का खाका तैयार हुआ। चास का और तेजी से विकास हो, इसकी रणनीति बनी। उन्होंने कहा कि दोनों अमृत पार्क अलग-अलग जमीन पर अलग-अलग प्राक्कलित राशि से बना है। उन्हें एक करने से राजस्व की क्षति होगी। अभी एक पार्क से लगभग 33 लाख रुपये का सालाना राजस्व मिला है। सफाई तथा नाली की समस्या पर मेयर ने कहा कि इस पर भी चर्चा की गयी है, जल्द सुधार होगा।
           बैठक में पार्षदों ने सफाई के मसले पर निगम के मेयर व अधिकारियों पर निशाना साधते हुए कहा कि स्वच्छता के नाम पर केवल पैसा लुटाया जा रहा है। पार्षद कुमार विवेक ने कहा कि वार्ड नं. 4 में कोई काम नही हो रहा है। रोड की जजर्र हो चुका है। वार्ड पार्षद सुनील महतो ने कहा कि उनके वार्ड में सफाई नही हो रही है। वार्ड पार्षद अर्चना शर्मा ने कहा कि कई बार समस्या को लेकर पत्र लिखा गया है, पर आज तक कोई समाधान नहीं हुआ। उप महापौर अविनाश कुमार ने नगर निगम में खर्च होने वाले एक-एक पैसे का हिसाब दिये जाने तथा कार्यों में पारदर्शिता पर बल दिया तथा फालतू खर्च न किये जाने की वकालत की। महापौर भोलू पासवान ने कहा कि सभी समस्याओं का हल किया जायेगा। इस मौके पर कई प्रस्ताव पारित किये गये। बैठक में अपर नगर आयुक्त शशि प्रकाश झा, वार्ड पार्षद किशुन गोप, मो. आजाद, टिंकू तापड़िया, अनिता देवी, राजन सिंह, कौशल किशोर राय, नरेश आदि मौजूद थे।
– Varnan Live Report.

Leave a Reply