सभी विषयों की PG पढ़ाई को ले फूटा छात्रों का आक्रोश, चास-बोकारो के कालेजों में लटके ताले

0
773
संवाददाता
बोकारो : बोकारो के अंगीभूत एवं स्थायी मान्यता-प्राप्त महाविद्यालयों में सभी विषयों की पीजी पढ़ाई शुरू किये जाने को लेकर विद्यार्थियों का आक्रोश अब फूट पड़ा है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उन्होंने अपना चरणबद्ध आंदोलन शुरू कर दिया है। इसकी पहली कड़ी में शुक्रवार को चास-बोकारो के सभी महाविद्यालयों में घंटों ताले लटके रहे। विभिन्न छात्र संगठनों के नेताओं ने कालेजों में तालाबंदी कर दी, जिसके कारण पठन-पाठन से लेकर विद्यार्थियों व शिक्षकों की आवाजाही काफी प्रभावित हुई। सिटी कालेज में आंदोलन के नेतृत्वकर्ता झारखंड सशक्त युवा मंच के अध्यक्ष सह पूर्व छात्र संघ सचिव सोमनाथ नायक ने कहा कि पूर्व से ही सभी विषयों में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की मांग की जाती रही है। उन्होंने कहा कि बोकारो स्टील सिटी कालेज एक प्रीमियम महाविद्यालय है, जहां जिले के दूर-दूर से हर तबके के विद्यार्थी पढ़ने आ रहे हैं। महाविद्यालय मे पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिये स्नातक के बाद की शिक्षा के लिये सुविधा नहीं है। महाविद्यालय में सिर्फ इतिहास, गणित की स्नातकोत्तर की पढ़ाई की सुविधा है, जबकि राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, हिंदी, अंग्रेजी, मनोविज्ञान, भौतिकी, रसायन, हिंदी आदि विषयों के पढ़ाई की लगातार मांग की जा रही है।
उन्होंने कहा कि इसे बीबीएमकेयू, धनबाद के अंगीभूत महाविद्यालय के रूप में सभी विषयों में यहां स्नातकोत्तर की पढ़ाई इस सत्र से शुरू की जा सके, इसे लेकर आंदोलन किया जा रहा है। अगर जल्द कार्रवाई नहीं हुई तो आगे और उग्र आंदोलन होगा। अगली कड़ी में आमरण अनशन और उसके बाद भी स्थिति न सुधरी तो आत्मदाह जैसा सख्त कदम भी विवशतावश उठाया जा सकता है। मौके पर रितेश कुमार, पीयूष पल्लव, विकास कुमार दास, दिनेश मुर्मू, विक्की राज, राजवीर शर्मा, मीना कुमारी, इंदु कुमारी, सिकंदर, संजय, प्रदीप हांसदा, पानीलाल मरांडी, रवीन्द्र मुर्मू, बसु, मनोज, बिगन, विजय, रजत, संजय टुडू, सुजीत मुर्मू, संजीव मरांडी, संतोष, अंगद आदि मौजूद थे।
 
students3
छह को भूख हड़ताल, 13 को आत्मदाह
एसएस कालेज, चास में आयोजित विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए पूर्व छात्र संघ के सचिव सोनू राय ने कहा कि अगर विश्वविद्यालय उनकी मांगें जल्द से जल्द पूरी नहीं करता है तो अब अगस्त को सिटी कॉलेज के प्रांगण में भूख हड़ताल होगी तथा उसके बाद 13 अगस्त को आत्मदाह करने का भी निर्णय लिया गया है। मौके पर राहुल शर्मा, सुमित कुमार, अमित शर्मा, विष्णु झा, सरोज कुमार, सौरव भट्ट, कुमार सत्यम, राकेश पांडेय, सुजीत कुमार, मिथिलेश कुमार, सरोज कुमार, विक्रम कुमार आदि थे।
students2
चास कालेज, चास में छात्र नेता पूर्व छात्र संघ सचिव राकेश माहथा और राजू सिन्हा के संयुक्त नेतृत्व में सभी विषयों में पीजी की पढ़ाई की मांग को लेकर एकदिवसीय तालाबंदी की गयी। वक्ताओं ने कहा कि अगर 72 घंटे में विश्वविद्यालय उनकी मांग पूरी नहीं करता है तो छह अगस्त को भूख हड़ताल तथा उसके बाद आवश्यकतानुसार आत्मदाह भी किया जा सकता है। इस अवसर पर संदीप माहथा, नीरज, सत्य नारायण पांडेय, पंकज, शांति कुमारी, श्वेता, शमां परवीन, प्रवीण, विशाल पांडेय, आसिफ खान सहित कई छात्र-छात्रायें उपस्थित थे।
– Varnan Live Report.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.