Ground Zero से सर्वे रिपोर्ट : झारखंड में किसी भी दल को बहुमत के आसार नहीं

1
691
(Photo Courtesy- google images)

(RnemaSurvey & Complain से साभार)
रांची : झारखंड विधानसभा की कुल 81 सीटों के चुनाव के लिए मतदान सम्पन्न हो चुके हैं। शुक्रवार की शाम पांच बजे तक अंतिम और पांचवें चरण के तहत 16 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया भी सम्पन्न हो गयी। पूरे प्रदेश में मतगणना 23 दिसम्बर को होगी और उसी दिन राज्य के मतदाता अपने भावी प्रतिनिधियों की किस्मत का फैसला करेंगे। लेकिन, मतदान खत्म होने के साथ ही अब इस बात के कयास लगाये जाने लगे हैं कि राज्य में अगली सरकार किसकी बनेगी?

विभिन्न एजेंसियों द्वारा किये गये सर्वे रिपोर्टों का भी खुलासा होने लगा है और सब अलग-अलग दावे कर रहे हैं। लेकिन, ‘मिथिला वर्णन’ द्वारा देश की नामी-गिरामी सर्वे एजेन्सी ‘रनेमा (Real nation economic macrobian agenda) सर्वे एंड कम्पेन’ के सहयोग से ग्राउंड जीरो से किये गये सर्वेक्षण के अनुसार सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी द्वारा झारखंड में चुनाव से पूर्व किये गये 65 पार के दावे की हवा निकलती नजर आ रही है और किसी भी राजनीतिक दल को बहुमत मिलने के आसार नहीं नजर आ रहे हैं।

महागठबंधन 35+ सीटों के साथ शीर्ष पर

सर्वेक्षण के अनुसार झामुमो, कांग्रेस व राजद का महागठबंधन 35+ सीटों के साथ सबसे बड़े दल के रूप में उभरकर सामने आता दिख रहा है। तीन सीटों पर वामपंथी दलों की बढ़त दिखायी गयी है, जबकि भाजपा को महागठबंधन के बाद दूसरे स्थान पर 26+दिखाया गया है। नयी सरकार के गठन में आजसू पार्टी और निर्दलीयों की अहम भूमिका हो सकती है। लगभग इसी से मिलते-जुलते दावे कई अन्य सर्वे विश्लेषणों में भी किये जा रहे हैं और इस हिसाब से राज्य में भाजपा सरकार की वापसी पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है। हालांकि इन सर्वेक्षणों के दावों की सच्चाई का खुलासा 23 दिसम्बर को मतगणना की समाप्ति के बाद ही संभव हो सकेगा और यह भी तय हो सकेगा कि अगली सरकार की सत्ता का ताज किसके सिर पर सजेगा!

  • Varnan Live Report.

प्रिय पाठक, आपको हमारा यह आलेख कैसा लगा, इसे लेकर निम्न कमेंट बॉक्स में आपकी प्रतिक्रिया का हार्दिक स्वागत है…

 

 

 

1 COMMENT

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.