गोमिया में नक्सलियों के साथ मुठभेड़, 700 राउंड चली गोली पुलिस की दबिश देख भाग खड़े हुए उग्रवादी

0
529
संवाददाता
गोमिया/बोकारो थर्मल : बेरमो अनुमंडल के गोमिया प्रखंड अंतर्गत नक्सल प्रभावित चतरोचट्टी थाना क्षेत्र के झुमरा पहाड़ की घनघोर तलहटी रजडेरवा में रविवार को पूर्वाह्न 10 बजे पुलिस और नक्सलियों की मुठभेड़ हुई। जानकारी के मुताबिक नक्सली कमांडर मिथिलेश सिंह उर्फ दुर्योधन महतो के दस्ते के साथ पुलिस की मुठभेड़ हुई। दोनों ओर से करीब एक घंटे तक गोलीबारी होती रही। सूत्रों के अनुसार इस मुठभेड़ में लगभग 700 चक्र गोलियां चलीं। पुलिस को भारी पड़ता देख नक्सली घने जंगल का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे। कोयला क्षेत्र के डीआईजी प्रभात कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि नक्सलियों की धर-पकड़ के लिए पुलिस लगातार घने जंगलों में सर्च अभियान चला रही है। सूत्रों के अनुसार पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में कई नक्सलियों को गोली लगने की भी खबर है, लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पायी है। डीआईजी ने भी इसकी पुष्टि नहीं की। मुठभेड़ की सूचना पाकर बोकारो कोयला क्षेत्र के डीआईजी प्रभात कुमार एवं बोकारो एसपी पी मुरुगन भी चतरोचट्टी पहुंचे।
 
सर्च अभियान के दौरान हुई मुठभेड़
जानकारी के अनुसार चतरोचट्टी थाना क्षेत्र के झुमरा घोर तलहटी रजडेरवा में पुलिस सर्च ऑपरेशन पर निकली थी। इसी दौरान पुलिस को जंगल में देखते ही नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी, जिसके बाद पुलिस के जवानों ने भी जवाबी फायरिंग शुरू कर दी। दोनों तरफ से काफी देर तक गोलीबारी होती रही। इसी दौरान नक्सली फरार हो गए। बताया जाता है कि जंगल में मुठभेड़ के दौरान लैंड माइंस लगे होने की भी पुलिस को सूचना मिली थी। खोजबीन के क्रम में पुलिस अपने साथ डॉग स्क्वायड भी साथ लेकर चल रही थी। 
 
सघन छापामारी जारी : एएसपी
मुठभेड़ के बाद घटनास्थल पर पुलिस अधीक्षक पी. मुरुगन, सीआरपीएफ के अनिल कुमार शेखावत, सीआरपीएफ के अभियान एएसपी उमेश कुमार पहुंचे। अभियान एएसपी उमेश कुमार ने बताया कि नक्सलियों की धर-पकड़ के लिए पुलिस सघन छापामारी अभियान चला रखी है। अभियान एएसपी ने बताया कि पुलिस की ओर से करीब 700 राउंड गोली चली।इसमें मोर्टार भी शामिल है। कहा कि जवानों को क्षति पहुंचाने के लिए नक्सलियों ने आईईडी बम विस्फोट कर हमला करने की भी कोशिश की। लेकिन, दूरी अधिक होने के कारण सभी जवान सुरक्षित रहे। मौके पर चतरोचट्टी थाना प्रभारी मुकेश कुमार भी मौजूद रहे।
 
मिथिलेश दस्ते के साथ मुठभेड़
अभियान एएसपी ने बताया कि सीआरपीएफ के बटालियन छापामारी अभियान के तहत रजडेरवा और चैयाटांड़ के बीच पहुंची तो इनामी नक्सली मिथिलेश सिंह उर्फ दुर्योधन के दस्ते ने पुलिस को देखते ही फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस ने भी जवाब में गोली दागी। पुलिस की ओर से लगातार फायरिंग के बाद वे जंगल की ओर भाग निकले।
 
नक्सलियों के घायल होने का अनुमान
इनामी नक्सली मिथिलेश सिंह के दस्ते के साथ मुठभेड़ के बाद पुलिस के तीन कंपनियों ने मोर्चा संभाल रखा। अभियान एएसपी ने बताया कि पुलिस की ओर से की गई फायरिंग में नक्सलियों के घायल होने का अनुमान है। ऑपरेशन में कोनार डैम सीआरपीएफ 26 बटालियन के डिप्टी कमांडेंट पंकज मिश्रा भी उपस्थित थे।
– Varnan Live Report.

Leave a Reply