हेमंत-राज की पहली वर्षगांठ : बोकारो को मिली 132.12 करोड़ की योजनाओं की सौगात

0
276

बोकारो। राज्य की वर्तमान हेमंत सरकार के एक साल पूरे होने पर बोकारो जिले को 192 योजनाओं की सौगात मिली है। सरकार की पहली वर्षगांठ के मौके पर मंगलवार को यहां पुस्तकालय मैदान में आयोजित विकास मेले के दौरान 114 योजनाओं का शिलान्यास किया गया तो 78 पूर्ण योजनाओं का उद्घाटन हुआ। जिन योजनाओं का शिलान्यास हुआ, उनमें सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण बेरमो में 45.43 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट शामिल है। जबकि, जिन मुख्य योजनाओं का उद्घाटन हुआ, उनमें बोकारो सदर अस्पताल में नवनिर्मित आईसीयू-सीसीयू वार्ड और नावाडीह के भेंडरा में जमुनिया नदी पर बना उच्चस्तरीय पुल शामिल है।

भेंडरा यादव टोला के नजदीक अरगाघाट एवं गुडरूबेड़ा के बीच 8.25 करोड़ रुपए की लागत से इस पुल का निर्माण किया गया है। वहीं, जिले के 3470 लाभुकों के बीच कुल 17.73 करोड़ रुपये की परिसम्पत्ति का वितरण भी किया गया।

डीसी राजेश सिंह ने बताया कि परिसम्पत्ति वितरण के साथ ही 114 योजनाओं के शिलान्यास के अलावा 65.68 करोड़ रुपये की लागत से 78 योजनाओं का उद्घाटन किया गया है। साथ ही जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 11351 लाभुकों को स्वीकृति पत्र एवं पूर्ण आवास के 2461 लाभुकों का गृह प्रवेश कराकर उनके बीच ताला-चाबी का वितरण किया गया। 2461 लाभुकों के बीच 31.99 करोड़ की राशि से निर्मित आवास लाभुकों को सौंपे गए।

मेले में अनुकम्पा के आधार पर नियुक्त 12 आश्रितों को नियुक्ति पत्र भी सौंपा गया। कार्यक्रम में श्रम विभाग की ओर से चयनित लाभुकों के बीच साड़ी, शर्ट-पैन्ट, सेफ्टी किट, साइकिल, औजार किट का वितरण किया गया। विकास मेले के दौरान विभिन्न विभागों की उपलब्धियों और योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए 40 स्टॉल लगाए गए थे। साथ ही, विकास मेले में ऑनलाइन पांच योजनाओं का राज्य स्तर पर शिलान्यास किया गया

जिलास्तरीय कार्यक्रम के दौरान गीत-संगीत के कार्यक्रमों की भी धूम रही। छऊ नृत्य के कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से सबको मोहित किया। कला दलों की ओर से कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए। वहीं, रांची में हुए राज्यस्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया गया। मौके पर बेरमो विधायक कुमार जय मंगल सिंह, जिला परिषद अध्यक्षा सुषमा देवी, जिला परिषद उपाध्यक्ष हीरालाल मांझी, उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद, अपर समाहर्ता विजय कुमार गुप्ता, डीआरडीए निदेशक सादात अनवर, चास नगर निगम के अपर नगर आयुक्त शशि प्रकाश झा, अनुमंडल पदाधिकारी चास शशि प्रकाश सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो अनंत कुमार आदि मौजूद रहे।

– Varnan Live Report.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.