जब धरती पर गिरा यह अजूबा पत्थर तो खौलता रह गया था पानी, लोहे भी जाते चिपक

0
997
Iron Meteorite in Madhubani, Bihar
Iron Meteorite in Madhubani, Bihar

इसरो की टीम करेगी जांच, सीएम नीतीश ने लिया जायजा

राजू झा

मधुबनी। मधुबनी लौकही के कौरियाही चौक के पास एक खेत में सोमवार की दोपहर आसमान से बड़े आकार का पत्थर गिरना लगातार दो तीन दिनों से पूरे इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है। कोई दैवीय शक्ति तो कोई कुछ और बताने में लगा है।

IMG-20190724-WA0042

बाढ़ की त्रासदी पहले से झेल रहे मिथिलांचल में अब इस तरह का अजीबोगरीब पत्थर गिरना कुछ लोगों ने अशुभ संकेत भी बताया है। मालूम हो कि जिस वक्त आसमान से यह पत्थर गिरा था, उस समय वहां आस-पास के खेतों में काम कर रहे लोगों में दहशत का माहौल बन गया था। अफरा-तफरी सी मच गई थी। सभी इधर-उधर भागने लगे।

IMG_20190724_233812
विचित्र पत्थर का जायजा लेते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। (फ़ोटो साभार – नीतीश कुमार के ट्विटर पेज से)

वास्तव में ये सामान्य पत्थर नहीं है, बल्कि देखने में अजूबा है। जब यह गिरा तो खेत में स्याह धुआं निकलने लगा। धुआं बंद होते ही लोग, जहां पत्थर गिरा था, उस जगह पहुंचे। वहां तीन फुट गहरा गड्ढा बन गया। स्थानीय किसानों ने पत्थर गिरने के स्थान पर खुदाई शुरू कर की तो काले रंग का पत्थर निकला। उसका वजन लगभग 15 किलोग्राम मापा गया।

IMG-20190724-WA0043

जब पत्थर को जमीन से निकाला गया, उस समय यह काफी गर्म था और पानी से भाप निकल रहा था। सबसे आश्चर्य की बात तो यह कि प्रमुख इसमें चुंबक चिपक जा रहा है। डीएम शीर्षत कपिल अशोक के अनुसार इस पत्थर को कड़ी सुरक्षा में रखा जाएगा, जहां उसकी जांच कराकर बनावट और प्रकृति के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।

इधर बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस आश्चर्यजनक पत्थर का खुद जायजा लिया। कहा कि बहुत जल्द इसकी जांच इसरो की टीम की विशेषज्ञ करेंगे। तब तक यह संग्रहालय में रहेगा। उक्त पत्थर को कई लोगों ने उल्का भी बताया है। बहरहाल, अब पुख्ता जांच के बाद ही पता चलेगा कि इस रहस्यमयी पत्थर का सच है तो है क्या, फिलहाल इलाके में चर्चा का बाजार गर्म है।

– Varnan Live Report.

Leave a Reply