जहां आते हैं लोग रोगमुक्त होने, वहीं बीमारियों को बुलावा

0
613

संवाददाता
बोकारो :
भांति-भांति की बीमारियों से ग्रसित लोग जिस जगह पर डॉक्टरों से अपना इलाज कराने आते हैं और दवाइयां खरीदते हैं, वही जगह आज बीमारियों का केंद्र बन चुका है। हम बात कर रहे हैं बोकारो के सेक्टर-4 स्थित लक्ष्मी मार्केट की, जहां इन दिनों बारिश के मौसम में स्थिति काफी खतरनाक और नारकीय सी हो चुकी है। पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था या कहें तो कोई भी व्यवस्था नहीं होने के कारण स्थिति इतनी भयावह हो गई है कि पिछले दो-तीन दिनों की बारिश के चलते यहां बाढ़ सी हालत उत्पन्न हो गई है। ऐसे में बीमार मरीजों का डॉक्टर को तो पहुंच पाना काफी मुश्किल हो गया है। जवान तो किसी तरह आ भी जाएं, लेकिन खास तौर से बुजुर्ग, महिलाओं और बच्चों को भारी परेशानई होती है। घुटने भर-भर पानी से पार होकर उन्हें दवा दुकानों और डॉक्टरों तक जाना पड़ता है।
जल-जमाव और कीचड़ के चलते यहां रास्ता भी काफी खतरनाक और हादसों को आमंत्रित करने वाला बन चुका है। आये दिन लोग बाइक समेत फिसलकर गिर जाया करते हैं। बारिश खत्म होने के बाद भी लगातार दो-तीन दिनों तक यहां पानी की स्थिति जस की तस रहती है। वजह एक ही है कि जल-निकासी की कोई उपयुक्त व्यवस्था नहीं की जा सकी है। दो-तीन दिनों के बाद जब पानी सूख जाता है तो कीचड़ से निकलने वाली सड़ांध और दुर्गंध हमेशा लोगों को परेशान करने के साथ-साथ उन्हें बीमार बनाने का भी खतरा लेकर आती है। सूत्रों के अनुसार जिस जगह से जल की निकासी व्यवस्था होनी थी, वहां पक्का निर्माण कर दिया गया है, जिसके चलते हैं यह विकराल स्थिति उत्पन्न हो चुकी है।
मार्केट के दवा व्यवसायियों का कहना है कि इस संबंध कई बार उनलोगों ने सामूहिक रूप से बोकारो स्टील प्रबंधन से शिकायत की, लेकिन आज तक कोई भी कारगर कदम उठाया नहीं जा सका है। दवा व्यवसायी सह युवा समाजसेवी अंकित कुमार ने कहा कि लक्ष्मी मार्केट का यह मेडिसिन कोरिडोर लोगों को रोगमुक्त बनाने में दशकों से अग्रणी भूमिका निभाता रहा है, लेकिन जलजमाव की इस विकट स्थिति के कारण आज यही जगह बीमारियों को बुलावा दे रहा है। वरिष्ठ अतीन्द्र सिंह ने भी प्रबंधन से इस मामले में यथाशीघ्र सकारात्मक कदम उठाए जाने की मांग की है, ताकि मार्केट में आने वाले मरीजों को दिक्कत न हो। उन्होंने स्थानीय विधायक एवं सांसद से भी इस दिशा में अपने स्तर से आवश्यक कदम उठाए जाने की आग्रह किया है।

  • Varnan Live Report.

प्रिय पाठक, आपके सुझाव एवं विचार हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। आग्रह है कि नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना मन्तव्य लिख हमें बेहतरी का अवसर प्रदान करें।

धन्यवाद!

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.