कुपोषण दूर करने को लेकर रोटरी का सेमिनार आयोजित

0
709

संवाददाता
बोकारो :
रोटरी क्लब, चास  की ओर से मंगलवार को आभा सेवा सदन, काशी झरिया में कुपोषणमुक्त समाज के उपायों पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार में हाई स्कूल के 100 से भी ज्यादा बच्चों ने हिस्सा लिया। रोटरी चास के अध्यक्ष अमन मल्लिक और सचिव डा. सुमन ने बच्चों के बीच पोषन को लेकर अपने विचार रखे एवं 15 बच्चों ने भी भरी सभा में कुपोषण को दूर करने के विषय में अपनी अपनी बातें रखीं। उनमें से छह बच्चों को रोटरी चास द्वारा सम्मानित भी किया गया। आयोजन के नेतृत्वकर्ता रोटेरियन हरबंस सिंह सलुजा ने कहा कि शरीर के लिए आवश्यक सन्तुलित आहार लम्बे समय तक नहीं मिलना ही कुपोषण है। कुपोषण के कारण बच्चों और महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे वे आसानी से कई तरह की बीमारियों के शिकार बन जाते हैं। अत: कुपोषण की जानकारियां जरूरी हैं।

श्री सलुजा ने कहा कि इसी जानकारी को जन जन तक पहुंचाने के लिये भारत सरकार द्वारा 1 सितंबर से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। रोटरी क्लब चास द्वारा सभी स्कूली बच्चों के बीच स्टेशनरी के सामान वितरित किये गये एवं सभी के लिये पौष्टिक भोजन की भी व्यवस्था की गयी। सेमिनार में रोटरी चास के दीपक झाझरिया, चनप्रीत सिंह, संजय सिंह, गौरव रस्तोगी, कविता मल्लिक, परिंदा सिंह, डा. पुष्पा, रविंदर कौर (सुम्मी), मीता सिंह एवं आभा सेवा सदन के डा. डी. के. राउत एवं उनकी पूरी टीम उपस्थित थी।

  • Varnan Live Report.

प्रिय पाठक, आपके सुझाव एवं विचार हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। आग्रह है कि नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना मन्तव्य लिख हमें बेहतरी का अवसर प्रदान करें।

धन्यवाद!

Leave a Reply