अब इंडिया मांगे POK…

0
435
Indian Army Chief General Vipin Rawat (photo courtesy : google images)

नीरज कुमार झा
नयी दिल्ली :
कारगिल की लड़ाई में कैप्टन विक्रम बत्रा का नारा ‘ये दिल मांगे मोर’ वाली बात अब सही मायने में मौजूदा भारत-पाक संदर्भ में भी सटीक बैठती दिख रही है। भारत का अगला लक्ष्य अब पाक-अधिकृत कश्मीर (पीओके) को प्राप्त करना है और खास बात यह है कि देश के सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने इसका संकेत भी दे दिया है। उन्होंने साफ-साफ कह दिया है कि उन्हें बस सरकार के इशारे का इंतजार है, सेना तो हर वक्त तैयार है।

photo courtesy- google images

गौरतलब है कि पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर को लेकर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के बयान के बाद सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने बड़ी बात कही है। सेना प्रमुख ने कहा है कि अगला एजेंडा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) को फिर से हासिल करना और इसे भारत का हिस्सा बनाना है, इसके लिए सेना तैयार है। उन्होंने कहा कि ऐसे मुद्दों पर सरकार ही फैसला लेती है और देश की सभी संस्थाएं सरकार के आदेश के अनुसार काम करेंगी।

आपको बता दें कि इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा था कि सरकार का अगला एजेंडा जम्मू-कश्मीर के बाकी हिस्से पीओके को भारत में शामिल करना है। उन्होंने कहा कि ये केवल उनकी या पार्टी की प्रतिबद्धता नहीं है। यह प्रस्ताव तो 1994 में संसद में पीवी नरसिम्हा राव की सरकार के वक्त पास किया गया था। सेना प्रमुख ने कहा कि उनका अगला एजेंडा पीओके को भारत में शामिल करना है और इसके लिए सेना तैयार है। सरकार को इस बारे में फैसला करना है। सरकार जो निर्देश देगी, सेना उसका पालन करेगी।

  • Varnan Report.

Leave a Reply