इस्पात उत्पादन में Industry-4 का होगा समावेश, BSL का IIT हैदराबाद से MoU

0
272

बोकारो ः इस्पात उत्पादन प्रक्रियाओं में नवीनतम तकनीक, विशेषकर इंडस्ट्री-4 प्रौद्योगिकियों के उपयोग हेतु बोकारो स्टील प्लांट ने आईआईआईटी हैदराबाद के साथ भी अलग से वर्चुअल मोड में एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया है। बीएसएल की ओर से अधिशासी निदेशक (संकार्य) अतनु भौमिक ने एमओयू पर हस्ताक्षर किया। इस मौके पर बीएसएल के मुख्य महाप्रबंधक (अनुरक्षण एवं डिजिटल चैम्पियन) एस मुखोपाध्याय मुख्य महाप्रबंधक (सीएंडए एंड कम्युनिकेशन) बिपिन कृष्ण सरतपे तथा वर्चुअल मोड में आईआईआईटी हैदराबाद के प्रो. पी जे नारायणन (निदेशक, आईआईआईटी, हैदराबाद), प्रो. रमेश लोगनाथन (चेयरमैन आउटरीच कमेटी, आईआईआईटी हैदराबाद) मौजूद थे।

इस एमओयू के अंतर्गत बीएसएल तथा आईआईआईटी हैदराबाद इस्पात उत्पादन में इंडस्ट्री-4 प्रौद्योगिकियों द्वारा तकनीक और उत्पाद के क्षेत्र में नवोन्मेष लाने के लिए संयुक्त रूप से काम करेंगे। श्री भौमिक एवं श्री मुखोपाध्याय ने विश्वास जताया कि बीएसएल एवं आईआईआईटी हैदराबाद का संयुक्त प्रयास संयंत्र के डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन यात्रा और इंडस्ट्री-4 की ओर बढ़ते कदम में सहयोगी होगा और बोकारो स्टील प्लांट को गुणवत्ता, उत्पादन और उत्पादकता से जुड़ी भविष्य की चुनौतियों में मददगार साबित होगा। प्रो लोगनाथन ने भी इंडस्ट्री-4 के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के महत्व पर बल देते हुए आईआईआईटी हैदराबाद द्वारा उत्पादकता में सुधार के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में अनुसंधान पर कार्य करने पर प्रसन्नता जाहिर की।
उल्लेखनीय है कि बोकारो स्टील प्लांट ने इस्पात उत्पादन तथा इससे जुडी समस्याओं के तकनीकी निवारण के लिए एक दिन पूर्व ही आइआइटी रुड़की से भी एक एमओयू किया है।

– Varnan Live Report.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.