DPS बोकारो झारखंड में सर्वाधिक प्रख्यात विद्यालय, मिला Best & Most Prominent School Award

0
329

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, नवोन्मेषी अध्यापन व अग्रणी आधारभूत संरचना के लिए दिया गया ‘एडु अवार्ड’

बोकारो : नगर के सेक्टर-4 स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) बोकारो को राष्ट्रीय स्तर पर एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि मिली है। विद्यालय को ‘एडु अवार्ड 2022’ प्रदान किया गया है। ‘एजुकेशनल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स एंड कॉन्फ्रेंस’ के तहत विद्यालय को ‘बेस्ट एंड मोस्ट प्रॉमिनेंट स्कूल ऑफ द ईयर 2022’ झारखंड के सम्मान से नवाजा गया। विद्यालय को गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक व्यवस्था, नवोन्मेषी अध्यापन एवं अग्रणी आधारभूत संरचना की कैटेगरी में यह प्रशस्ति मिली। बेंगलुरु आधारित बिगिनअप रिसर्च इंटेलिजेंस प्राइवेट लिमिटेड की ओर से प्रदान किए गए इस अवार्ड की घोषणा मंगलवार को विद्यालय में आयोजित एक विशेष असेंबली में की गई।
विद्यालय के प्राचार्य डॉ. ए. एस. गंगवार ने इस सम्मान को विद्यालय के सभी शिक्षकों, विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों सहित समस्त विद्यालय परिवार के समेकित सहयोग का परिणाम बताया। असेंबली में उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने आगामी बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर उन्हें लगन एवं कड़ी मेहनत के साथ पढ़ाई करने का संदेश दिया। उन्होंने बच्चों को पूरे मनोयोग के साथ पढ़ाई करने एवं आगामी परीक्षाओं में बेहतरीन परिणाम हासिल कर विद्यालय का गौरव इसी प्रकार राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पटल पर गौरवान्वित करने का आह्वान किया।


उन्होंने कहा कि विद्यालय गुणवत्ता शिक्षा के प्रति कटिबद्ध रहा है। रोचकपूर्ण अध्यापन के लिए विभिन्न नवाचारी प्रयोगों के अलावा कई महत्वपूर्ण व कारगार संसाधनों व संरचनाओं को विकसित किया गया है। खेल-खेल में वित्तीय साक्षरता के लिए कॉमर्स लैब, वर्चुअल रियलिटी के जरिए बच्चों को मनोरंजक शिक्षा प्रदान करने को लेकर वीआर लैब सहित कई प्रकार के संसाधन विकसित किए गए हैं। यह प्रयास आगे भी जारी रहेगा। एसेंबली में इंस्पायर मानक अवार्ड सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं एवं स्पर्धाओं में सफल रहे विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया गया।

– Varnan Live Report.

Previous articleप्रशासनिक संरक्षण में वनभूमि की लूट, अधिसूचित वनभूमि पर खड़ा है वेदांता इलेक्ट्रोस्टील
Next articleURGENT NEED FOR TEMPLE REFORMS
मिथिला वर्णन (Mithila Varnan) : स्वच्छ पत्रकारिता, स्वस्थ पत्रकारिता'! DAVP मान्यता-प्राप्त झारखंड-बिहार का अतिलोकप्रिय हिन्दी साप्ताहिक अब न्यूज-पोर्टल के अवतार में भी नियमित अपडेट रहने के लिये जुड़े रहें हमारे साथ- facebook.com/mithilavarnan twitter.com/mithila_varnan ---------------------------------------------------- 'स्वच्छ पत्रकारिता, स्वस्थ पत्रकारिता', यही है हमारा लक्ष्य। इसी उद्देश्य को लेकर वर्ष 1985 में मिथिलांचल के गर्भ-गृह जगतजननी माँ जानकी की जन्मभूमि सीतामढ़ी की कोख से निकला था आपका यह लोकप्रिय हिन्दी साप्ताहिक 'मिथिला वर्णन'। उन दिनों अखण्ड बिहार में इस अख़बार ने साप्ताहिक के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनायी। कालान्तर में बिहार का विभाजन हुआ। रत्नगर्भा धरती झारखण्ड को अलग पहचान मिली। पर 'मिथिला वर्णन' न सिर्फ मिथिला और बिहार का, बल्कि झारखण्ड का भी प्रतिनिधित्व करता रहा। समय बदला, परिस्थितियां बदलीं। अन्तर सिर्फ यह हुआ कि हमारा मुख्यालय बदल गया। लेकिन एशिया महादेश में सबसे बड़े इस्पात कारखाने को अपनी गोद में समेटे झारखण्ड की धरती बोकारो इस्पात नगर से प्रकाशित यह साप्ताहिक शहर और गाँव के लोगों की आवाज बनकर आज भी 'स्वच्छ और स्वस्थ पत्रकारिता' के क्षेत्र में निरन्तर गतिशील है। संचार क्रांति के इस युग में आज यह अख़बार 'फेसबुक', 'ट्वीटर' और उसके बाद 'वेबसाइट' पर भी उपलब्ध है। हमें उम्मीद है कि अपने सुधी पाठकों और शुभेच्छुओं के सहयोग से यह अखबार आगे और भी प्रगतिशील होता रहेगा। एकबार हम अपने सहयोगियों के प्रति पुनः आभार प्रकट करते हैं, जिन्होंने हमें इस मुकाम तक पहुँचाने में अपना विशेष योगदान दिया है।

Leave a Reply